BEST PLACES TO VISIT IN INDIA 2018 IN HINDI

education entertainment india Uncategorized

BEST PLACES TO VISIT IN INDIA 

BEST HOLIDAY PLACES IN INDIA

शानदार स्मारकों और विशाल किलों, उदात्त पहाड़ी स्टेशनों, चाय बागानों और अधिक के साथ, यह चुनना मुश्किल है कि भारत में क्या देखना और क्या करना है। यह मुश्किल निर्णय लेने में आपकी मदद के लिए, हमने हमारे कुछ बेहतरीन स्थानों को देखने के लिए सूचीबद्ध किया है।

taj mahal
taj mahal

ताज महल – Taj Mahal

आधुनिक dunioya के 7 आश्चर्य amazing और एक स्थायी indian चिह्न में से एक, आगरा में ताजमहल taj mahalअपनी पत्नी की याद में मुगल सम्राट शाहजहां ने बनाया था, मुमताज महल मुमताज की मृत्यु 1631 में हुई, उसके 14 वें बच्चे को जन्म देने के बाद अपने मरने वाली सांस में उसने शाहजहां से आग्रह किया कि उनके लिए एक मकबरे का निर्माण, किसी भी दुनिया की तुलना में कहीं अधिक सुंदर है। 1632 में निर्माण दुनिया के सबसे बड़े स्मारक से प्यार करने लगे, जो आज भी कोई सहकर्मी नहीं है।

वाराणसी- Varanasi
वाराणसी- Varanasi

वाराणसी- Varanasi

वाराणसी भारत का सबसे पवित्र शहर है और हजारों हिंदू तीर्थयात्री अपने मंदिरों का दौरा करते हैं और गंगा नदी में स्नान करते हैं ताकि धार्मिक योग्यता प्राप्त हो सके। पहाड़ों पर गंगा पर एक नाव की सवारी लेते हुए देखने के लिए कई लोग घाटियों (पानी के साथ नदी के किनारों के प्लेटफार्म) से पानी में प्रवेश करते हैं ताकि सूर्य की उंगलियों से पहले शुद्ध हो। कुछ लोग धार्मिक अनुष्ठान करते हैं; दूसरों को स्नान और तैरने के लिए जाते हैं। जब आप यह सब देखते हैं, तो अंतिम संस्कारों में से कुछ घाटों पर होते हैं। पृष्ठभूमि प्रदान करना मंदिरों और प्राचीन इमारतों की एक अविश्वसनीय सरणी है, उनमें से कई अजीब कोण पर खड़े हैं क्योंकि उनकी नींव बाढ़ के पानी से असमान रूप से नष्ट हो गई है। वाराणसी में 2,000 मंदिरों और मंदिर हैं, जिसमें विश्वनाथ सबसे पवित्र और दुर्गा मंदिर हैं, जो बंदरों से भरा होता है, taki aapkai kimati samaano sai bhar sake.

Jaisalmer
Jaisalmer

जैसलमेर- Jaisalmer

जैसलमेर के मध्ययुगीन दीवारों वाले बलुआ पत्थर शहर, जो एक फ्लैट-चोटी पहाड़ी पर नाटकीय ढंग से पहुंचे, वह विदेशी, दूरदराज और खूबसूरत है। थार रेगिस्तान के दिल में इतनी गहराई से सेट करें कि किसी को बंजर भूमि के निकट-भयावहता की उम्मीद होगी, यह सीमावर्ती शहर आज राजस्थान के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है पुराना किला शहर सिर्फ एक विशालकाय रेनडैसल की तरह उगता है, इसकी प्राचीन सड़कों और गलियों में अभी भी पारंपरिक जीवन शैली का संरक्षण है। प्रवेश लंबे समय तक विशाल चौराहे के माध्यम से होता है, जो लंबी दूरी की ओर बढ़ता है। यहां की छोटी दुकानों, जैन मंदिरों और पूर्व शासक के पुराने महल के साथ खड़ी गलियों और सड़कों का एक झुकाव है, जिसमें से एक हिस्सा जनता के लिए खुला है। आसपास के रेगिस्तान में ऊंट सफारी लोकप्रिय गतिविधि हैं जनवरी / फरवरी में, जैसलमेर डेजर्ट महोत्सव में ऊंट दौड़, लोक संगीत, नृत्य और गायन और रंगीन कपड़े पहने हुए राजस्थानियों के खजाने को आकर्षित करती है।

Kochi
Kochi

कोच्चि- Kochi

अपने खूबसूरत लैगूनों, झीलों और हरियाली के साथ, कोच्चि (पूर्व में कोचीन के रूप में जाना जाता है) को सही तौर पर अरब सागर की रानी के रूप में जाना जाता है और केरल राज्य की उदारता को पूरी तरह से दर्शाता है। यहां ऐतिहासिक कोच्चि में, एक मस्जिदों के साथ घुमावदार सड़कों, एक 16 वीं शताब्दी यहूदी आराधनालय, 500 वर्षीय पुर्तगाली कॉटेज, पुरानी चर्चों और पुर्तगाली द्वारा बनाई गई एक महल और बाद में डच द्वारा फ्लेमिश शैली द्वारा पुनर्निर्मित कर सकते हैं। फोर्ट कोचीन में सेंट फ्रांसिस चर्च -india का सबसे old यूरोपीय निर्मित Church, Santa Cruz RC Basilica, अमीर यूरोपियों, डच कॉटेज और सुरुचिपूर्ण चीनी मछली पकड़ने के जाल द्वारा बनाए गए अच्छे घर हैं जो उत्तरी तट पर अनुग्रह करते हैं। जिसे डच पैलेस भी कहा जाता है”


Darjeeling
Darjeeling

दार्जिलिंग- Darjeeling

हिमालय की ताकतवर बर्फ से ढंके हिमालय की चोटियों की एक पृष्ठभूमि के साथ लगभग 2200 मीटर की शानदार ऊंचाई पर बैठे और प्यारे चाय बागानों से घिरा, दार्जिलिंग के सुंदर पहाड़ी स्टेशन भारत की दमनकारी गर्मी की गर्मी से सुखद राहत प्रदान करता है। यहां के मुख्य आकर्षणों में कई बौद्ध मठों, रसीला चाय बागान, राज से फीका अवशेष, रंगीन बाजार और आसपास के क्षेत्र में पैदल चलने की संभावनाएं शामिल हैं। मध्य अप्रैल से जून के अंत तक, यह संभवतः संभव है कि माउंट कंचनजंगा, पृथ्वी से तीसरी सबसे ऊंची पहाड़, शहर से। दार्जिलिंग तक पहुंचने का एक मनोरंजक तरीका प्रसिद्ध “खिलौना ट्रेन” पर है, आठ घंटे तक 8000 फुट से अधिक चढ़ाई, शहर पहुंचने से पहले एक संकीर्ण गेज ट्रैक के साथ।

Famous tourist places in india

Jaipur
Jaipur

जयपुर- Jaipur

राजस्थानी वास्तुकला का भव्य प्रदर्शन, राजस्थान की जीवंत राजधानी ‘गुलाबी शहर’ के रूप में लोकप्रिय है। जयराज को अपनी राजधानी के लिए महाराजा जय सिंह द्वितीय (1693-1743) द्वारा चुना गया था। एक कुशल खगोलविद और दूरदर्शी, उन्होंने आठ साल से कम समय में जयपुर के डिजाइन और निर्माण को पूरा करने के लिए शानदार बंगाली वास्तुकार विद्याधर भट्टाचार्य के साथ काम किया। 18 वीं शताब्दी के jantar mantar, खगोलशास्त्री राजकुमार द्वारा निर्मित 5 वेधशालाओं का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा संरक्षित है। शहर के अन्य हिस्सों में देखना चाहिए कि सिटी पैलेस कॉम्प्लेक्स में राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का मिश्रण है। अंतिम महाराजा का बेटा और उसका परिवार अभी भी महल के एक पंख में रहता है।

Goa
Goa

गोवा- Goa

पश्चिमी घाटों और अरब सागर और शानदार, ताड़ के वृक्ष-रेखा वाले समुद्र तटों के बीच मंडोवी नदी पर स्थित इसके खूबसूरत स्थान के लिए धन्यवाद, गोवा भारत के गर्म स्थानों में से एक है। राज्य के पुर्तगाली अतीत इसके प्लाज़ा, कैथेड्रल और वास्तुकला में सबसे अधिक स्पष्ट हैं जिसमें कैथोलिक चर्च ऑफ ओल्ड गोवा, सेंट ऐनी चर्च और बेसिलिका ऑफ बॉम यीशु शामिल हैं। aspaas kai  ग्रामीण इलाकों में amir भारतीयों द्वाराbanay gay शानदार पुराने सम्पदा हैं jenhe ब्रागेंज़ा पैलेस भी शामिल है, जो janta के लिए खुले हैं। जीवंत उत्तर गोवा राज्य की राजधानी है, पणजी के दिलचस्प चर्चों और इमारतों के साथ। उत्तर गोवा में उल्लेखनीय समुद्र तटों में फोर्ट अगुआडा, कैंडोलीम, कालंगुट और अंजुना शामिल हैं, जो बुधवार की पिस्सूbazaar के लिए प्रसिद्ध हैं। south goa और अधिक ठहराया गया है और समुद्र तटों में बोगमाल, कोल्वा और बेनौली शामिल हैं।

Amritsar
Amritsar

अमृतसर- Amritsar

पंजाब राज्य में भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित पवित्र अमृतसर, सिख धर्म का पवित्र केंद्र है। अमृतसर का मुख्य आकर्षण सफेद संगमरमर, कांस्य और सोने की पत्ती से बने श्रद्धेय और सुंदर स्वर्ण मंदिर है। महाराजा रणजीत सिंह ने 1803 में सिख धर्म की इस सीट का निर्माण किया। स्वर्ण मंदिर में चार प्रवेश द्वार हैं और दीवारें फूलों के पैटर्न, भित्तिचित्रों और कांच के काम में अर्द्ध कीमती पत्थरों के साथ जमा हुई हैं। मंदिर में प्रवेश करने के लिए, किसी को पारंपरिक सिरकाफ, एक शुद्धिकरण अनुष्ठान के भाग के रूप में उथले पूल से उतारा जाना चाहिए, और पवित्र संरचना के चारों ओर स्थित तटबंधों के समूह के साथ विलय करना चाहिए।

Mumbai
Mumbai

मुंबई- Mumbai

मुंबई – या बॉम्बे जिसे पूर्व में जाना जाता था, भारत का सपनों का शहर है। दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षित प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक के आसपास ब्रिटिश द्वारा बड़े पैमाने पर निर्मित, मुंबई भारत का रणनीतिक आर्थिक केंद्र है। यह शहर देश के उभरते बॉलीवुड फिल्म उद्योग का घर भी है, जो दुनिया के किसी भी स्थान की तुलना में अधिक फीचर फिल्मों का उत्पादन करता है। मुम्बई का मुख्य आकर्षण भारत की तरह, इसके विरोधाभास बनी हुई है। मुंबई में, गेटवे ऑफ इंडिया के लिए सुनिश्चित करें – एक पूर्व औपनिवेशिक स्मारक और अब शहर का एक लोकप्रिय प्रतीक और जीवन का गपशप है चौपाटी समुद्र तट पर भेलपुरी (मुंबई का पसंदीदा स्नैक) नमूना जो कि मरीन ड्राइव के रूप में जाना जाता है – शहर के सबसे लोकप्रिय प्रचारकों में से एक है। कालबादेवी और बुललेश्वर के बाजारों पर जाएं और खूबसूरत एलीफांटा गुफाओं के लिए एक नाव यात्रा करें

Shimla
Shimla

शिमला- Shimla

ब्रिटिश पहाड़ी स्टेशनों का सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध, शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। हिमालय की तलहटी में 2159 मीटर की ऊंचाई पर एक अर्धचंद्र-आकार की रिज के साथ सेट करें, इसने ब्रिटिश के लिए एक रिसोर्ट जैसी वातावरण बनाया, इतना है कि यह 1864 में ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी बन गया। शायद एक शिमला में जाने का सबसे उपन्यास तरीके खिलौना ट्रेन सेवा (1 9 03 में पूर्ण) पर है जो कालका से संचालित होता है। एक छोटे से डीजल लोकोमोटिव द्वारा खींचा, तेजस्वी दृश्यों के माध्यम से इत्मीनान से यात्रा 5 से 7 घंटे के बीच लगती है। शिमला-द मॉल की प्रसिद्ध मुख्य सड़क, शानदार अंग्रेजी दिखने वाले घरों के साथ तैयार होती है। अपने विक्टोरियन-गॉथिक शिखर के साथ भरा, क्राइस्ट चर्च, 1846 में बनाया गया शिमला का सबसे प्रसिद्ध मील का पत्थर है

                                                                                                                       ARTICLE SOURCE ; ON THE GO TOURS

also read –

What is Insurance types and benefits in Hindi

डिजिटल करेंसी क्या है बिटकॉइन -What is Digital Currency in Hindi

स्वस्थ रहने के 10 तरीके – top 10 health tips in hindi

Sharing is caring!

4 thoughts on “BEST PLACES TO VISIT IN INDIA 2018 IN HINDI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *